सत्य को शब्द देना संभव नहीं : ओशो

क्रांति बीज

06_767-696x949     एक दिन मैं मंदिर गया था । पूजा हो रही थी । मूर्तियों के सामने सिर झुकाए जा रहे थे । एक वृद्ध साथ थे, बोले, ‘धर्म में लोगों को अब श्रद्धा नहीं रही । मंदिर में भी कम ही लोग दिखाई पड़ते हैं । ’मैंने कहा, ‘मंदिर में धर्म कहाँ है ? ’मनुष्य भी कैसा आत्मवंचक है- अपने ही हाथों बनाई मूर्तियों को भगवान समझ स्वयं को धोखा दे लेता है !

मनुष्य के हाथों और मनुष्य के मन से जो भी रचित है, वह धर्म नहीं है । मंदिरों में बैठी मूर्तियां भगवान की नहीं, मनुष्य की ही हैं । शास्त्रों में लिखा हुआ मनुष्य की अभिलाषाओं और विचारणाओं का ही प्रतिफलन है- सत्य का अंतर्दर्शन नहीं । सत्य को तो शब्द देना संभव नहीं है । सत्य की कोई मूर्ति संभव नहीं हैं; क्योंकि वह असीम है, अनन्त और अमूर्त है । न उसका कोई रूप है, न धारणा, न नाम । आकार देते ही वह अनुपस्थित हो जाता है ।

उसे पाने के लिए सब मूर्तियां और सब मूर्त धारणाएं छोड़ देनी पड़ती हैं । स्व-निर्मित कल्पनाओं के सारे जाल तोड़ देने पड़ते हैं । वह असृष्ट तब प्रकट होता है, जब मनुष्य की चेतना उसकी मनःसृष्ट कारा से मुक्त हो जाती है । वस्तुतः उसे पाने को मंदिर बनाने नहीं, विसर्जित करने होते हैं । मूर्तियां गढ़नी नहीं, विलीन करनी होती हैं ।

आकार के आग्रह खोने पड़ते हैं, ताकि निराकार का आगमन हो सके । चित्त से मूर्त के हटते ही वह अमूर्त प्रकट हो जाता है । वह तो था ही, केवल मूर्तियों और मूर्त में दब गया था । जैसे किसी कक्ष में सामान भर देने से रिक्त स्थान दब जाता है । सामान हटाओ और वह जहाँ था, वहीं है । ऐसा ही है, सत्य । मन को खाली करो वह है ।

 

[ओशो ध्यान, योग-साधना तथा अध्यात्म दर्शन पढ्न चाहने पाठकहरुको माग अनुसार यो लेख प्रकासन गरिएको हो । हिँदी भाषालाई नेपाली भाषामा अनुवाद गर्दा यसको मुल भावना जस्ताको तस्तै नआउन सक्ने हुँदा हिन्दी भाषामा नै जस्ताको तस्तै प्रकासन गर्ने जमर्को गरिएको छ । हामी नेपालीहरु प्राय हिँदी भाषा बुझ्दछौ, यद्दपि पठक बर्गमा कुनै असुबिधा पर्न गएको भए क्षमा चाहन्छौ ।]

प्रतिक्रिया दिनुहोस्
सम्बन्धित वर्गका समाचारहरू

बजेटमा समेट्नैपर्ने विषय

खिमलाल देवकोटा  २५ चैत २०८०, आइतबार नेपालको संविधानको धारा ११९ को उपधारा ३ बमोजिम नेपाल

कोषकी नवनियुक्त निर्देशक पुनको नियुक्ति बदर

 माघ ८,  काठमाडौँ।  उच्च अदालत पाटनले पशुपतिक्षेत्र विकास कोषका नवनियुक्त कार्यकारी निर्देशक लक्ष्मी पुनलाई नियुक्ति

निःशुल्क कानूनी सहायता दिन्छौ- अधिवत्ता बिष्णु गिरी

पुस २८,काठमाडौ । पछिल्लो समय सार्वजनिक सरोकारका बिषयहरुमा मुद्धा दर्ता गरेर चर्चाको रहेका अधिवत्ता बिष्णु

विपश्यनाको लाभ साधनापछि मात्रै थाहा हुन्छ

दीपकराज जोशी विपश्यना गर्ने बानी भयो र ध्यानमा आफूलाई विकास गर्न सकियो भने कसैले पनि

बौद्धिक भ्रष्टाचारका पाटाहरू

व्यक्तिगत हित वा स्वार्थ पूर्तिका लागि सार्वजनिक ओहोदा वा पद, स्रोत वा सम्पत्तिको हानि नोक्सानी

संक्रमणकालीन न्यायमा अक्षम्य उदासीनता

श्रावण ३१, २०८० शस्त्र द्वन्द्वका पीडितहरूको निराशा चुलिँदो छ । आफ्नो जीवनकालमै सत्य र न्यायको माग